एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : वह कौन सी चीज है जो आप एक बार खा कर दोबारा नहीं खाना चाहते लेकिन फिर भी खाते हैं?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक अपराधी को मौ”त की स*जा सुनाई गयी उसे तीन तरीको में से मौ*त के लिए एक तरीका चुनना था –
1 – एक आ*ग से धधक रहा कमरा
2 – गन लिए हुए गुं*डों से भरा कमरा
3 – सालों से भूखे शेरों से भरा कमरा
उसने कौन सा कमरा चुना जिससे वो बच गया ?

सवाल नंबर 2: दुर्जन सिंह ने अपनी पत्नी को पुलिस अफसरों और ढेर सारे लोगों के सामने सरेआम मार दिया फिर भी उसे किसी ने नहीं पकड़ा और उसे कोई सजा नहीं हुई. आखिर क्यों?

सवाल नंबर 3: ऐसा कौन सा प्रश्न है जिसका उत्तर हाँ या नहीं हो सकता है?

सवाल नंबर 4: रमेश से सौ रुपये के छुट्टे मांगे गए और शर्त यह रखी गई कि उनमें कोई दस रूपए नोट न हों. तो बताओ रमेश ने कैसे दिए?

सवाल नंबर 5: एक टोकरी में १० सेब थे. आपने अपने दस मित्रों को बुलाया और सभी को एक एक सेब दिया फिर भी टोकरी में एक सेब बच गया. बताओ कैसे?

सवाल नंबर 6: मोहन की तीन बेटियाँ हैं, वो अपने नये पड़ोसी राम से मिलता हैं और पड़ोसी जो की बहुत बुद्धिमान हैं, उस मोहन से पूछता हैं की तुम्हारी बेटियों का उम्र क्या हैं?
मोहन बताता हैं की अगर तीनो के उमरों को गुणा कर दिया जाए तो 36 आता हैं..
राम फिर भी उनका उम्र नही निकाल पता और कोई और संकेत देने को कहता हैं – अबकी मोहन बोलता है की अगर तीनों के उमरों को जोड़ दिया जाए तो वो मेरे मकान के नंबर जितना हो जाता हैं..
राम को उसके मकान का नंबर पता है फिर भी वो उनका उम्र नही निकाल पता और कोई और संकेत देने को कहता हैं – अबकी मोहन बोलता है की मेरी सबसे छोटी बेटी की आँखे नीली हैं , ऐसा सुनते ही राम उनका उम्र समझ जाता है और सही सही उम्र बता देता हैं, कैसे ?

सवाल नंबर 7: 1 रूपये की 40 चिड़िया
3 रूपये का 1 कबूतर
5 रूपये का 1 मुर्गा
बताओ100 रूपये में 100 पक्षी कैसे आएंगे?

सवाल : वह कौन सी चीज है जो आप एक बार खा कर दोबारा नहीं खाना चाहते लेकिन फिर भी खाते हैं?

जवाब : धोखा