एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार नारंगी हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन नारंगी हैं, तो आपके पास क्या है ?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक हत्यारा को मौत की सजा सुनाई गई । उसे तीन कमरे को दिखाये गये । पहला कमरा में आग थी , दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं । हत्यारा को कौन से कमरे में जाना चाहिए ?

सवाल नंबर 2: यदि आप किसी जिले के डीएम हैं और आपको अचानक से जानकारी मिलती है की दो ट्रेन आपस में टकरा गयी हैं तो आप सबसे पहले क्या करेंगे या आपका क्या प्रतिक्रिया होगा ?

ये भी पढ़े: हिंदी मजेदार जोक्स : लड़की : अगर मैं मर जाऊ तो तुमक्या करोगे? लड़का…

सवाल नंबर 3: एक इंटरव्यूअर ने आपको इंटरव्यू के वक्त प्रवेश करते के साथ ही कहा – ये ब्लैक मार्कर उठाकर व्हाइट बोर्ड पर कुछ लिखों। तो बताओं आप क्या लिखोगे?

सवाल नंबर 4: अगर लड़की अपने सारे कपङे उतार दे तो क्या होगा?

सवाल नंबर 5: एक चोकिदार रात को ख्वाब में देखता है कि उसके मालिक का विमान दुर्घटना हो गया है।वो अपने मालिक को सुबह होते ही ख्वाब बताता है और जाने को मना कर देता है।नहीं जाता है। और थोडी देर के बाद वह टीवी पर विमान दुर्घटना की खबर सूनता है।मालिक उसे तोहफा देता है और फिर उसे नोकरी से निकाल देता है।नोकरी से निकालने की वजह बतायें?

सवाल नंबर 6: जब आप टेलीफोन पर मौजूद सभी अंकों का गुणांक करोगे तो क्या उत्तर आएगा?

सवाल नंबर 7: एक महिला अपनी पड़ोसन के पास कुछ वस्तु लेने गयी , इत्तेफाक से उस महिला के ससुर का नाम भी वही था जो की उस वस्तु का था।इसलिए उसने पडोसी महिला से कहा –
पांच रतन दस पदम अरु , बीस के सम चार ।
तेरे होय तो दे सखी मांगे मेरी सास।
उस पडोसी महिला के पति नाम वही था जो की उस वस्तु का नाम है। इस लिए उसने जवाब दिया –
बाप न दी दयाजे में , ससुर जी ने लीनी मोल।
पड़ी होयगी चौक में , तू ले जा हेर धन्दोल।
यानि महिला पड़ोसन ने कहा की मेरे पिताजी ने दहेज़ में दी है , और ससुर जी ने खरीदी भी है , यही कहीं पड़ी होगी , खोज कर ले जा।बताओ वो वस्तु क्या है ?

सवाल नंबर 8 : अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार नारंगी हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन नारंगी हैं, तो आपके पास क्या है ?