एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : एक कुँए में पाँच मेंढक रहते थे, एक मर गया तो कितने बचे?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए।

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक हत्यारा को मौत की सजा सुनाई गई । उसे तीन कमरे को दिखाये गये । पहला कमरा में आग थी , दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं । हत्यारा को कौन से कमरे में जाना चाहिए ?

सवाल नंबर 2: अपनी गाड़ी चलाते समय आप ब्रेक लगाते हैं जब आप सड़क के बीच में, एक हीरा का दरवाजा,एक सोने का दरवाजा और एक चांदी का दरवाजा देखते हैं।आप कौन सा दरवाजा पहले खोलेगें?

सवाल नंबर 3: इंटरव्यूअर ने कैंडिडेट से कहा कि यह उनका आखिरी सवाल है। और फिर उन्होंने कैंडिडेट से टेबल का सही केंद्र इंगित करने के लिए कहा,जिस टेबल पर उसका रेज़्यूम रखा गया था। उसने एक जवाब दिया जिसके बाद उसे सलेक्ट कर लिया गया। कैंडिडेट साक्षात्कार कक्ष के अंदर क्या किया होगा ,उसके बारे में बतायें?

सवाल नंबर 4: आपको एक हाथी दिया गया है। आप इसे दूर नहीं कर सकते हैं या बेच नहीं सकते हैं। हाथी के साथ आप क्या करेंगे?

सवाल नंबर 5: आप एक होटल में जाते हैं जहाँ आपको 7 दिन रहना हैं . इस होटल में कोई करेंसी नहीं चलती बस खास सोने के बिस्किट का इस्तेमाल होता हैं . हर दिन ठहरे के लिए 1000 रूपये लगते हैं जो आपको सोने के बिस्किट के रूप में लेने होते हैं . आप 7000 रूपये मूल्य के सात बिस्किट लेने जाते हैं और आपको – 1000 का एक बिस्किट, 2000 का एक बिस्किट और 4000 का एक बिस्किट दे दिया जाता हैं . अब अगर – आपको हर दिन बीते हुए दिन का भाडा देना हो, आप एकसाथ या टुकड़ो में पेमेंट नहीं कर सकते और अगर केशियर के पास कोई अलग से छुट्टा ना हो तो – आप डेली का पेमेंट कैसे करेंगे ?

सवाल नंबर 6: चार बच्चे तालाब में पत्थर फेंक रहे हैं. उनका लक्ष्य यह है उनका पत्थर तालाब के बीच चट्टान पर टकराना चाहिए. हर एक को पांच पत्थर दिए गये. पहले बच्चे के 3 पत्थर चट्टान से टकराये और एक पत्थर पानी में चला गया तीसरे बच्चे से एक भी पत्थर चट्टान से नहीं लगा चौथे से 2 पत्थर चट्टान पर लगे और बाकी सभी पानी में गए दूसरे बच्चे के सारे पत्थर सही लगे, लेकिन किसी ने उसे पत्थर मार कर लहूलुहान कर दिया. इंस्पेक्टर राघव ने पता कर लिया कि किसने पत्थर मारा था. क्या आप पता कर पाएंगे?

सवाल नंबर 7: चार बच्चे तालाब में पत्थर फेंक रहे हैं. उनका लक्ष्य यह है उनका पत्थर तालाब के बीच चट्टान पर टकराना चाहिए. हर एक को पांच पत्थर दिए गये. पहले बच्चे के 3 पत्थर चट्टान से टकराये और एक पत्थर पानी में चला गया तीसरे बच्चे से एक भी पत्थर चट्टान से नहीं लगा चौथे से 2 पत्थर चट्टान पर लगे और बाकी सभी पानी में गए दूसरे बच्चे के सारे पत्थर सही लगे, लेकिन किसी ने उसे पत्थर मार कर लहूलुहान कर दिया. इंस्पेक्टर राघव ने पता कर लिया कि किसने पत्थर मारा था. क्या आप पता कर पाएंगे?

सवाल नंबर 8 : एक कुँए में पाँच मेंढक रहते थे।एक मर गया तो कितने बचे?