एजुकेशन

UPSC के इंटरव्यू में महिला से किया सवाल: तुम्हारे आगे क्या गोल- गोल लटका हुआ है?

जवाब पढने के लिए निचे जाए..

सवाल नंबर 1: एक जलते हुए घर के पास तीन लोग खड़े थे। एक आदमी ने उन तीनो को जबरदस्ती घर से दूर खदेड़ दिया फिर भी उस आदमी को जेल हो गयी। बताओ क्यों ?

सवाल नंबर 2 : ऐसी कौन सी चीज है जिसे आदमी छुपा कर चलता है और औरतें दिखा कर चलती है।

सवाल नंबर 3 : रात के तीन बजने वाले हैं। तुम सो रहे हो। अचानक दरवाजे की घंटी बजती हैं। दरवाजे पे आप के माता पिता खड़े है और उन्हें जोरों की भूख लग रही हैं। आप के फ्रिज में ब्रेड, पाव और बिस्किट के पैकेट्स हैं।आप सब से पहले क्या खोलोगे।

सवाल नंबर 4 : इंटरव्यूअर ने एक महिला कैंडिडेट से पुछा की तुम्हारे आगे क्या गोल- गोल लटका हुआ है।

सवाल नंबर 5 : यदि 2 एक कंपनी है और 3 भीड़ है, तो 4 और 5 क्या होंगे?

सवाल नंबर 6 : आप कैसे किसी कच्चे अंडे को किसी सख्त सतह पर उसे बिना तोड़े ऊपर से नीचे फेक सकते हो ?

सवाल नंबर 7 : एक आदमी आठ दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है?

सवाल नंबर 8 : वह क्या है जिसे आप नाश्ते से पहले नहीं खा सकते हैं?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।