एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : आप बिना पैराशूट के विमान से कूद गए फिर भी जिन्दा हैं कैसे ?

सवाल नंबर 01: इंस्पेक्टर राघव को एक मर्ड’र-मिस्ट्री हल करने के लिए बुलाया गया. एक महिला की ला’श एक सूनसान से इलाके में पड़ी थी. उसके बैग में एक डायरी मिली जिसमें उसके पति का फोन-नंबर मिला, सब-इंस्पेक्टर सावंत उस नंबर पर कॉल करने वाली थी कि इंस्पेक्टर राघव ने उन्हें रोका और खुद कॉल किया. इंस्पेक्टर राघव ने उसे बोला कि तुम्हारी पत्नी को मा-र दिया गया है तो वह चिल्लाया की ऐसा हो ही नहीं सकता और वह रोने लगा. इंस्पेक्टर राघव ने बोला की आप जल्दी से आ जाइए और फ़ोन का’ट दिया. जैसे ही उसका पति वहां पहुंचा, इंस्पेक्टर राघव बोले – सावंत, गिर’फ्तार कर लो इसे.
तो इंस्पेक्टर राघव को कैसे पता चला?

सवाल नंबर 02: बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे.
एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए.
क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?

सवाल नंबर 03: तीन दोस्तों ने मरुस्थल में छुट्टियां मानाने की योजना बनाई. अमन, आकाश और दीपक वैसे तो गहरे दोस्त थे लेकिन आपस में मनमुटाव बहुत बढ़ गए थे. अमन तो दीपक को बिलकुल पसंद नहीं करता था वहीँ आकाश भी दीपक को घृणा करता था.
वे मरुस्थल में एक सूनसान गेस्ट हाउस में गए जहाँ कोई नहीं था, उस गेस्ट हाउस के देखभाल करने वाले भी उस जगह को छोड़ कर चले जाते थे. अमन ने दीपक के कमरे की टंकी में जहर मिला दिया ताकि वो जैसे ही पानी पिए, जहर से उसकी मृत्यु हो जाए.
आकाश भी उसको मारने की योजना बनाया और उसने उसके कमरे का पानी ही काट दिया. बिना पानी के दीपक मर गया.
इस केस में असली हत्यारा कौन था?

सवाल नंबर 04: 100 लोग एक लाइन में खड़े हैं . नंबर 1 से नंबर 100 तक ..नंबर 1 के पास एक तल-वार हैं , वो अपने से अगले (नंबर 2) को मा-रकर तल-वार को उसके अगले (नंबर 3) को दे देता हैं , इसी प्रकार सभी लोग अपने से अगले आदमी को मार-कर उसके अगले आदमी को तल-वार दे देते हैं . (नंबर 3 नंबर 4 को मार-कर तल-वार नंबर 5 को दे देता हैं और इसी प्रकार चक्र चलता हैं)
अगर ऐसे ही चलता रहे और बचे हुए लोगो के बीच में ये चक्र दोहराया जाए, जब तक की सिर्फ़ एक आदमी शेष बचे तो कौन से नंबर का आदमी अंत में अकेला बचेगा?

सवाल नंबर 05: अकबर बादशाह ने एक दरबारी से नाराज़ होकर उसे स-जा सुनाई कि उसको कोई एक बात बोलनी है. अगर वो बात सच है तो उसे भूखे शेर के पिंजरे में डाल दिया जायेगा, अगर वो बात झूठ है तो उसे भूखे मगरमच्छ के तालाब में फेंक दिया जाएगा.
इससे यह बात जाहिर है की उसकी मौत दोनों स्थिति में तय है. दरबारी परेशान होकर बीरबल के पास जाकर सलाह मांगता है. बीरबल उसे एक सलाह देता है जिससे उसके जान बच गयी, बीरबल ने उसे क्या बोलने के लिए कहा?

सवाल नंबर 06: एक अपराधी को मौ’त की सजा सुनाई गयी उसे तीन तरीको में से मौत के लिए एक तरीका चुनना था –
1 – एक आ’ग से धधक रहा कमरा
2 – ग-न लिए हुए गुंडों से भरा कमरा
3 – सालों से भूखे शेरों से भरा कमरा
उसने कौन सा कमरा चुना जिससे वो बच गया ?

सवाल नंबर 07: जंगल के सुनसान में डिटेक्टिव करन को एक औरत की ला-श मिली। डिटेक्टिव ने उसकी तलाशी ली तो फ़ोन और पर्स मिल जिसमे उसके पति का नंबर था डिटेक्टिव ने उसके हस्बैंड को कॉल करके बताया की उसकी पत्नी का मर्डर हो गया है इतना सुनते ही उसके पति ने फ़ोन काट दिया और जल्दी से वहाँ पंहुचा और लाश से लिपट कर रोने लगा। डिटेक्टिव करन ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया ?

सवाल नंबर 08: अमन एक होटल ठहरा था और सो रहा था। तभी दरवाजे पर दस्तक हुई. उसने अपना कम्बल हटाया और चप्पल पहन कर दरवाजा खोला तो एक अजनबी बाहर खड़ा था। उस अजनबी ने बोला – क्षमा कीजिये! मुझे लगा यह मेरा कमरा है। वह थोड़ा आगे बढ़ा और फिर सीढ़ियों से नीचे जाने लगा। अमन ने तुरंत रिसेप्शन में कॉल कर के उस व्यक्ति को पकड़ने के लिए बोला। ऐसा क्यों किया उसने?

सवाल नंबर 9 : आप बिना पैराशूट के विमान से कूद गए फिर भी जिन्दा हैं कैसे ?