एजुकेशन

आईएएस इंटरव्यू सवाल : एक टेबल पर प्लेट में दो सेब हैं, और उसे खाने वाले 3 आदमी… कैसे खायेंगे?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: “आकाश रमन से पूछता है की उसका जन्मदिन कब है? रमन कहता है की परसो उसकी उम्र 32 थी और अगले साल वह 35 का हो जाएगा. ऐसा कैसे संभव है? “

सवाल नंबर 2: “आप नदी के पास हैं और आपके पास एक 5 लीटर का और एक 3 लीटर का नापने का डिब्बा है. अगर आपको 1 लीटर पानी नापना हो तो कैसे नापेंगे ?”,

सवाल नंबर 3: अगर एक मुर्गा सुबह अंडा देता है तो उसके मालिक को वो कब मिलेगा?

सवाल नंबर 4: “यदि आप एक अँधेरे कमरे में हैं और आप के पास है, एक मोमबत्ती, एक लालटेन और एक गैस स्टोव है. आपके पास यदि एक माचिस की तीली है तो आप पहले किसे जलाएंगे ?”

सवाल नंबर 5: गोरा-चिट्टा खूब हूँ, पर पहनूं नहीं पाजामा। मां का तो भाई नहीं, फिर भी बच्चों का मामा।

सवाल नंबर 6: “एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे : पहला भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था, दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा था, तीसरा भाई : खाना पका रहा था, चौथा भाई : सो रहा था, पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था, छठा भाई : पौधों को पानी दे रहा था, सातवां भाई : कुछ लिख रहा था, सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?”

सवाल नंबर 7: वो चीज़ कौन सी, जिसका है आकार, मगर नहीं है भार

सवाल : एक टेबल पर प्लेट में दो सेब हैं, और उसे खाने वाले 3 आदमी… कैसे खायेंगे?