एजुकेशन

दिमाग घुमा देने वाला सवाल : केवल 2 का यूज करके 23 कैसे लिख सकते हैं? IAS इंटरव्यू सवाल

सवाल नंबर 1: 100 लोग एक लाइन में खड़े हैं . नंबर 1 से नंबर 100 तक ..नंबर 1 के पास एक तलवार हैं , वो अपने से अगले (नंबर 2) को मारकर तलवार को उसके अगले (नंबर 3) को दे देता हैं , इसी प्रकार सभी लोग अपने से अगले आदमी को मारकर उसके अगले आदमी को तलवार दे देते हैं . (नंबर 3 नंबर 4 को मारकर तलवार नंबर 5 को दे देता हैं और इसी प्रकार चक्र चलता हैं) अगर ऐसे ही चलता रहे और बचे हुए लोगो के बीच में ये चक्र दोहराया जाए, जब तक की सिर्फ़ एक आदमी शेष बचे तो कौन से नंबर का आदमी अंत में अकेला बचेगा?

सवाल नंबर 2: अगर जीतने के लिए सिर्फ एक ही रन चाहिए और सिर्फ एक ही विकेट बचा हो और आखरी ओवर की आखिरी गेंद पर प्लेयर स्टंप हो जाए और वो बाल वाइड भी हो जाए. ऐसी स्थिति में बैटिंग टीम की जीत होगी या मैच टाई होगा.

सवाल नंबर 3: “तीन बॉक्स में सेब, संतरा, संतरा और सेब का लेबल लगा हुआ है और बॉक्सो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन आपको मालूम है की सबका लेबल जरूर से गलत लगा है । अगर आपको सबका लेबल सही सही लगाना हो पर आप सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देख सकते है तो आप क्या करेंगे?”

सवाल नंबर 4: “अगर आप रामपुर से सीतापुर कार चला कर जा रहे हो. कार का नंबर AP 12 B 1209 हो . अगर कार की रफ़्तार 60 km प्रति घंटे हो और रामपुर से सीतापुर की दूरी 120 km हो. कार दोपहर 12:09 बजे पर शुरू हो 2:09 बजे सीतापुर पहुचती है तो ये बताये की ड्राईवर का जन्मदिन कब है?”

सवाल नंबर 5: “चार लोगों को 1 गड्ढा खोदने में 2 दिन लगते हैं . अब उसी गड्ढे को 2 लोगों को खोदने में कितने दिन लगेंगे ?”

सवाल नंबर 6: “सात चोरों ने मिलकर हीरे चुराए . वो हीरों को लेकर जंगल में भाग गए, रात वोही काटने लगे . दो चोरो ने सोचा की जब सब सो रहे हैं तो वो सारा हीरा आपस में बराबर बाँट कर भाग जाए . लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर एक हीरा ज्यादा बच जा रहा हैं . उन्होंने तीसरे चोर को जगाया सोचा की तीन में बराबर बाँटले लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर फिर से एक हीरा बच गया , उन्होंने चौथे चोर को उठाया फिर पांचवे छठे .. हर बार एक हीरा बच जाता . जब उन्होंने सातवे चोर को जगाया तब जाके सबमे बराबर बराबर बंट पाया . उन्होंने कितने हीरे चुराये थे .”

सवाल नंबर 7: “आपके पास 8 सिक्के हैं जो देखने में एक दम एक समान हैं . आपको पता चलता हैं की उसमे से एक सिक्का नकली हैं , और नकली सिक्का बाकी सब सिक्को से जरा सा वज़नी है. अगर आपके पास एक बैलेंस तराजू है (पर कोई बाट नहीं) आप सिर्फ 2 बार ही तौल सकते हैं तो नकली सिक्के को कैसे पहचानेंगे ?”

सवाल : केवल 2 का यूज करके 23 कैसे लिख सकते हैं?
जवाब- 22+2/2