एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : लड़की ने लड़के से किया टेढ़ा सवाल, पढ़िए लड़के का जवाब..

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक गांव में एक आदमी की हत्या कर दी गई थी । इंस्पेक्टर ने दो कॉन्सटेबल को हत्या के जगह पर पहुंच कर एफआईआर लेने के लिए कहा था।चूंकि रात थी और हत्या के जगह पुलिस स्टेशन से बहुत दूर था,इसलिए कॉन्स्टेबल वहां नहीं गए और नकली एफआईआर बना दिया।रिपोर्ट पढ़ने के बाद, इंस्पेक्टर ने कहा, “आप दोनों को मौके पर नहीं पहुंचने और नकली रिपोर्ट बनाने के लिए निलंबित कर दिया गया है।
कॉन्सटेबल के द्वारा लिखा गया एफआईआर निम्नानुसार है।
“जब हम मौके पर पहुंचे, तो दरवाजा खुला था और 40 -45 आयु वर्ग का एक आदमी कुर्सी में मृत पाया गया था। कमरे में एक बल्ब चमक रहा था। पंखा भी चालू हो था। मृत शरीर के सामने एक मेज थी ,जिसपर जहर की खुली बोतल, एक 5 रुपये का सिक्का, एक नोटबुक, पीने की पानी की आधा भरा बोतल, एक कलम, और एक समाचार पत्र जिसका 9-10 पृष्ठ खुला हुआ था।कमरे में एक बिस्तर भी था।ऐसा लगता है कि व्यक्ति ने आत्महत्या की है। “
प्रश्न यह है कि इंस्पेक्टर को कैसे पता चला कि रिपोर्ट नकली थी और वे वहां नहीं पहुंचे थे?

सवाल नंबर 2: पांच दोस्त आपस में जेवलिन फेंकने का अभ्यास कर रहे हैं. मोहन ने 5 यार्ड फेंका, सुरेश ने 4 1/2 यार्ड, दीपक ने 3 1/2 यार्ड, सीमा से 4 1/2 यार्ड और गायत्री ने 3 1/2 यार्ड फेंका. तो बताइये यदि इनके सब के प्रयास को एक में जोड़ दिया जाय तो कितना फुट होगा?

सवाल नंबर 3: जीवन ने प्राण से पूछा – इस समय मेरी घड़ी में 9 PM हो रहा है, तो बताओ 23, 999, 997 घंटे के बाद क्या समय होगा? जीवन के पास इसका जवाब था, क्या आप के पास है?

सवाल नंबर 4: एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे :
पहला भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था
दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा था
तीसरा भाई : खाना पका रहा था
चौथा भाई : सो रहा था
पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था
छठा भाई : पौधों को पानी दे रहा था
सातवां भाई : कुछ लिख रहा था
सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?

सवाल नंबर 5: एक गाँव में केवल दो नाई थे. उनमें से एक की दुकान उत्तर छोर पर थी और एक की दुकान दक्षिण छोर पर थी. उत्तर छोर की दुकान बिखरी हुई और गन्दगी से भरी थी और उसका नाई भी बिखरे हुए गलत तरीके से कटे बालों वाला था. वहीँ दक्षिण छोर वाला नाई साफ़ सुथरी दुकान और सही तरीके से कटे बालों वाला था. यदि आप इस गाँव में नए है तो आप किस नाई से बाल कटवाएंगे और क्यों?

सवाल नंबर 6: अगला क्या होगा?
1 3 5
2 4 ?
इसे देख कर आपको क्या याद आता है?

सवाल नंबर 7: जैसे ही मेरा जन्मदिन करीब आने लगता है, मैं उस महीने के पहले दिन से एक रुपये के सिक्के जुटाने लगता हूँ.
पहले दिन १ सिक्का, दूसरे दिन २ सिक्के, तीसरे दिन ३ सिक्के …
मेरे पास जन्मदिन वाले दिन 276 सिक्के जुट गए, तो बताइये मेरा जन्मदिन किस दिनांक को है?