एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : चांद पर पहला कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था तो बताइए दूसरा कदम किसने रखा था?

UPSC (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं। भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं।एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है। एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी जिंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसे आप सपने में देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं । ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

सवाल नंबर 2: एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते. कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया. लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं. उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे : कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था. इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था. रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था. नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था. सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. कप्तान को समझ आगया कि कौन झूठ बोल रहा था. क्या आपको पता चला?

सवाल नंबर 3: चार बच्चे तालाब में पत्थर फेंक रहे हैं. उनका लक्ष्य यह है उनका पत्थर तालाब के बीच चट्टान पर टकराना चाहिए. हर एक को पांच पत्थर दिए गये. पहले बच्चे के 3 पत्थर चट्टान से टकराये और एक पत्थर पानी में चला गया तीसरे बच्चे से एक भी पत्थर चट्टान से नहीं लगा चौथे से 2 पत्थर चट्टान पर लगे और बाकी सभी पानी में गए दूसरे बच्चे के सारे पत्थर सही लगे, लेकिन किसी ने उसे पत्थर मार कर लहूलुहान कर दिया. इंस्पेक्टर राघव ने पता कर लिया कि किसने पत्थर मारा था. क्या आप पता कर पाएंगे?

सवाल नंबर 4: पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृत्यु की रिपोर्ट लिखाई. अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मारने के इलज़ाम में गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?

सवाल नंबर 5: इंस्पेक्टर राघव जब क्राइम सीन पर पहुंचे है तो वहां एक बहुमंजिली इमारत के सामने एक व्यक्ति की लाश पड़ी थी. इंस्पेक्टर राघव पहले फ्लोर पर खिड़की खोल कर अपने टीम को देखा और उसने यही हर फ्लोर पर जा कर किया. फिर वह लिफ्ट से नीचे आया और अपने टीम से बोला की इसका मर्डर हुआ है. इंस्पेक्टर राघव को तो अंदाज़ा लग गया. क्या आपको कोई सुराग मिला?

सवाल नंबर 6: दुर्जन सिंह ने अपनी पत्नी को पुलिस अफसरों और ढेर सारे लोगों के सामने सरेआम मार दिया फिर भी उसे किसी ने नहीं पकड़ा और उसे कोई सजा नहीं हुई. आखिर क्यों?

सवाल नंबर 7: “एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?”

सवाल : चांद पर पहला कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था तो बताइए दूसरा कदम किसने रखा था?