एजुकेशन

मजेदार सवाल : सुहाग रात में पत्नी अपने पति को क्या देती है? | IAS UPSC

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से ज्यादा इंटरव्यू राउंड का डर होता है. आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर उम्मीदवारों मैं चिंता का माहौल देखा जा सकता है. अक्सर आईएएस इंटरव्यू में आईक्यू टेस्ट करने के लिए सवालों को घुमा कर पूछा जाता है.

सवाल नंबर 1: एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था.
शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मारा गया था.
उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मारा था?

सवाल नंबर 2: तीन बॉक्स में सेब, संतरा, संतरा और सेब का लेबल लगा हुआ है और बॉक्सो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन आपको मालूम है की सबका लेबल जरूर से गलत लगा है । अगर आपको सबका लेबल सही सही लगाना हो पर आप सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देख सकते है तो आप क्या करेंगे?

सवाल नंबर 3: एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते ।
दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच।अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?

सवाल नंबर 4: आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?

सवाल नंबर 5: नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को। उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं। अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं।

सवाल नंबर 6: आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का. आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी? ,

सवाल नंबर 7: आपके पास एक रस्सी हैं जो अगर जलाई जाए तो ठीक एक मिनट में जल के राख हो जाएगी। लेकिन ये रस्सी एक सामान नहीं हैं और इसलिए ये पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे … आपके पास माचिस है पर घड़ी नहीं हैं। यदि आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? अगर आपके पास ऐसी ही दो रस्सियाँ हुयी तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?

प्रश्न:- सुहाग रात में पत्नी अपने पति को क्या देती है?
उत्तर:- एक ग्लास गर्म ढूध