एजुकेशन

सवाल जवाब :

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1:

शिवराम जी एक बहुत बड़े संत थे. वैसे तो सांसारिक मोह-माया से उनका कोई लेना-देना नहीं था फिर भी उनके पास राजाओं ने बहुत से जमीन, जायदाद और पैसे उपहार दिए थे. पहुंचे हुए संत थे और उनके घर में कोई नहीं था और उनके कोई संतान भी नहीं थी. कुल मिला जुलकर एक सेवक था भोला जो बचपन से ही काम कर रहा था और शिवराम जी का पूरा ख्याल रखता. जब शिवराम जी बूढ़े हो गए तो उन्होंने भोला को बुलाकर एक वरदान मांगने को बोला. उनका इतना प्रताप था की वो सबकी मनोकामना पूरी कर देते थे. भोला जब अपनी माँ के पास गया जो अंधी थी वह बोली कि वह जीते जी उसके संतान को देखना चाहती है, भोला जब अपनी पत्नी के पास गया तो वह उससे पुत्र की मनोकामना के लिए कही.भोला जब अपने पिता के पास गया तो उन्होंने ढेर सारे पैसे मांगने के लिए बोले.भोला क्या मांगे कि उसके पिता, माता और पत्नी की इच्छा पूरी हो जाय?

सवाल नंबर 2: 1 दुकान से 7 चोरों ने कुछ चूङियाँ चुराईं और भागकर 1 जंगल में छिप गये। रात होने पर सभी सो गये।आधी रात को 2 चोर उठे, उन्होंने कहा आपस में बाँट लें, बराबर बराबर बांटने के बाद 1 चूङी बची।अब उन्होंने निश्चय किया कि तीसरे को जगाकर 3 बराबर हिस्से कर लें, लेकिन फिर 1 चूङी बची।चौथे को जगाकर 4 बराबर हिस्से किये फिर 1 चूङी बची। इस प्रकार 6 वें तक बराबर हिस्से करने पर 1 चूङी बचती रही।लेकिन 7 वें को जगाकर 7 बराबर हिस्से किये तो 7 बराबर हिस्से होने के बाद 1 भी चूङी नहीं बची ।अब बतायें कितनी चूङियां चुरायीं थीं?

सवाल नंबर 3: एक मेज पर तीन गिलास रखे हैं। लाल रंग के गिलास मे रंगहीन गिलास से दुगना पानी भरा है। रंगहीन(पारदर्शी) गिलास में लाल रंग के गिलास का आधा पानी भरा है। जबकी पीले रंग के गिलास मे उतना पानी है जितना कि लाल रंग के गिलास के पानी से रंगहीन गिलास का दुगना पानी को घटा दीया जाए।अब बताईये कि शुद्ध रूप से कौनसा गिलास एकदम खाली है?

सवाल नंबर 4: चाचा चाची पिकनिक पर जाने के लिए निकले, चाचा चाची के पाँच लड़के है और हर लड़के की सात लड़की, और हर एक की तिन बच्चे है ।कुल कितने लोग पिकनिक पर गए ।

सवाल नंबर 5: आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं। भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं।एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है। एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी जिंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसे आप सपने में देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं । ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

सवाल नंबर 6: एक महिला अपनी पड़ोसन के पास कुछ वस्तु लेने गयी , इत्तेफाक से उस महिला के ससुर का नाम भी वही था जो की उस वस्तु का था।इसलिए उसने पडोसी महिला से कहा -पांच रतन दस पदम अरु , बीस के सम चार ।तेरे होय तो दे सखी मांगे मेरी सास।उस पडोसी महिला के पति नाम वही था जो की उस वस्तु का नाम है। इस लिए उसने जवाब दिया – बाप न दी दयाजे में , ससुर जी ने लीनी मोल। पड़ी होयगी चौक में , तू ले जा हेर धन्दोल। यानि महिला पड़ोसन ने कहा की मेरे पिताजी ने दहेज़ में दी है , और ससुर जी ने खरीदी भी है , यही कहीं पड़ी होगी , खोज कर ले जा।बताओ वो वस्तु क्या है ?

सवाल नंबर 7: दो भालुओं कि 40 मीटर उंचाई वाले स्थान में भंयकर लड़ाई हो रही थी। दोनो गुत्थम-गुत्था हुए हवा में होकर 10 मीटर प्रति सेकण्ड के गुरूत्वाकर्षण बल से धरती पर गिर गये। एक भालू मर गया। एक बच गया। बताइये मरे और बचे भालू का रंग क्या था?