एजुकेशन

सवाल जवाब :

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते. कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया. लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं. उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे :कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था. इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था. रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था. नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था. सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. कप्तान को समझ आगया कि कौन झूठ बोल रहा था. क्या आपको पता चला?

सवाल नंबर 2: “एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?”

सवाल नंबर 3: “एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे : पहला भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था, दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा था, तीसरा भाई : खाना पका रहा था, चौथा भाई : सो रहा था, पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था, छठा भाई : पौधों को पानी दे रहा था, सातवां भाई : कुछ लिख रहा था, सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?”

सवाल नंबर 4: दूध वाले के पास 10 लिटर दूध है,ग्राहक को सिर्फ 5 लिटर दूध चाहिये ।किंतु परेशानी यह है कि,दूध वाले के पास सिर्फ 7 लिटर और 3 लिटर का ही माप है ।तो बताओ दूधवाला ग्राहक को सही सही 5 लिटर दूध कैसे देगा ?

सवाल नंबर 5: सुरेश एक शिकारी था ।उसका खासियत थी कि वो एक गोली से 10 सांप मार सकता था। पेङ में 100 सांप लटके थे ।सुरेश ने गोली मारी 10 सांप मर कर गिर गये तो बताइये पेड़ पर कितने सांप बच गये?

सवाल नंबर 6: एक लड़का एक लड़की के पास से गुजरता हुआ बोला 143(I LOVE YOU)।लड़की बोली 2 5 5 1 9 बताओ लड़की ने क्या कहा?

सवाल नंबर 7: “आप एक होटल में जाते हैं जहाँ आपको 7 दिन रहना हैं . इस होटल में कोई करेंसी नहीं चलती बस खास सोने के बिस्किट का इस्तेमाल होता हैं . हर दिन ठहरे के लिए 1000 रूपये लगते हैं जो आपको सोने के बिस्किट के रूप में लेने होते हैं . आप 7000 रूपये मूल्य के सात बिस्किट लेने जाते हैं और आपको – 1000 का एक बिस्किट, 2000 का एक बिस्किट और 4000 का एक बिस्किट दे दिया जाता हैं . अब अगर – आपको हर दिन बीते हुए दिन का भाडा देना हो, आप एकसाथ या टुकड़ो में पेमेंट नहीं कर सकते और अगर केशियर के पास कोई अलग से छुट्टा ना हो तो – आप डेली का पेमेंट कैसे करेंगे ? “