एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : 3 मुर्गियां 3 दिन में,3 अंडे देती हैंतो 300 मुर्गियां 300 दिन में,कितने अंडे देगी?

UPSC (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक चोकिदार रात को ख्वाब में देखता है कि उसके मालिक का विमान दुर्घटना हो गया है।वो अपने मालिक को सुबह होते ही ख्वाब बताता है और जाने को मना कर देता है।नहीं जाता है। और थोडी देर के बाद वह टीवी पर विमान दुर्घटना की खबर सूनता है।मालिक उसे तोहफा देता है और फिर उसे नोकरी से निकाल देता है।नोकरी से निकालने की वजह बतायें?

सवाल नंबर 2: आपके पास जन्मदिन का केक है। इसको 8 बराबर टुकड़ों में काटना है वो भी सिर्फ ३ बार में और केक को हाथ नहीं लगाना है(मतलब आप केक के टुकड़ों को उठा कर इधर- उधर नहीं रख सकते हैं।)आप इसे कैसे करेगें?

सवाल नंबर 3: एक लड़का मेला में गया जहाँ एक आदमी ने लड़के से कहा,अगर मैं कागज के इस टुकड़े पर आपका सटीक वजन लिख दुँ तो आपको मुझे 50 रुपया देना होगा, लेकिन अगर मैं नहीं कर सका, तो मैं आपको 50 रुपया दुँगा। लड़के ने चारों ओर देखा और उसको अपने आस पास कोई वजन मशीन नहीं दिखाई दिया, इसलिए वह इस शर्त पर सहमत हो गया ।अंत में लड़के ने आदमी को 50 रुपया दिया और शर्त हार गया।। आदमी ने शर्त कैसे जीती। बताओ?

सवाल नंबर 4: मेरी माँ एक केमिस्ट हैं, और मेरे पिता एक गणितज्ञ हैं।उन्होंने मेरा नाम एक कोड में बोला ।वह कोड है “आयरन 5 9” ।तो यह बताये उसका असली नाम क्या है?

सवाल नंबर 5: मैं मॉल जा रहा था। मैं सात पत्नियों के साथ एक आदमी से मिला।प्रत्येक पत्नी ने दो बैग रखे थे। प्रत्येक बैग में एक बिल्ली थी। प्रत्येक बिल्ली के छह बच्चे थे।तो मॉल कितने लोग जा रहे हैं?

सवाल नंबर 6: एक महिला अपनी पड़ोसन के पास कुछ वस्तु लेने गयी , इत्तेफाक से उस महिला के ससुर का नाम भी वही था जो की उस वस्तु का था।इसलिए उसने पडोसी महिला से कहा -पांच रतन दस पदम अरु , बीस के सम चार ।तेरे होय तो दे सखी मांगे मेरी सास। उस पडोसी महिला के पति नाम वही था जो की उस वस्तु का नाम है। इस लिए उसने जवाब दिया -बाप न दी दयाजे में , ससुर जी ने लीनी मोल। पड़ी होयगी चौक में , तू ले जा हेर धन्दोल। यानि महिला पड़ोसन ने कहा की मेरे पिताजी ने दहेज़ में दी है , और ससुर जी ने खरीदी भी है , यही कहीं पड़ी होगी , खोज कर ले जा।बताओ वो वस्तु क्या है ?

सवाल नंबर 7: दो भालुओं कि 40 मीटर उंचाई वाले स्थान में भंयकर लड़ाई हो रही थी। दोनो गुत्थम-गुत्था हुए हवा में होकर 10 मीटर प्रति सेकण्ड के गुरूत्वाकर्षण बल से धरती पर गिर गये। एक भालू मर गया। एक बच गया। बताइये मरे और बचे भालू का रंग क्या था?

सवाल : 3 मुर्गियां 3 दिन में,3 अंडे देती हैंतो 300 मुर्गियां 300 दिन में,कितने अंडे देगी?