Home एजुकेशन IAS Interview Questions : महिला से किया अजीबोगरीब सवाल फिर दिया ये...

IAS Interview Questions : महिला से किया अजीबोगरीब सवाल फिर दिया ये जवाब..

सवाल नंबर 1: एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते। कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया। लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं। उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे : कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था। इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था। रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था। नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था। सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. कप्तान को समझ आ गया कि कौन झूठ बोल रहा था। क्या आपको पता चला?

सवाल नंबर 2: एक किसान के पास 17 भेड़ें हैं लेकिन 9 के अलावा सभी मर जाते हैं।किसान के पास कितने भेड़ें बचे हैं?

सवाल नंबर 3: यदि कोई चिकित्सक आपको तीन गोलियां देता है, और हर आधे घंटे में 1 गोली खाने के लिए कहता है,तो बताओं कि,वो तीनों गोलियाँ खाने में आपको कितना समय लेगागा ?

सवाल नंबर 4: अगर वहाँ 3 सेब है और आप 2 ले लेते हैं, तो आपके पास कितने सेब हैं?

सवाल नंबर 5: एक औरत एक दूकान पर सामान लेने आती है और 200 रु का सामान लेती है ।वो एक 1000 रु का नोट देती है। दुकानदार के पास 1000 का खुल्ला नहीं रहता इस लिए वो बगल के दुकान से छुट्टे ले कर आता है और 800 रु उस औरत को दे देता है और 200 खुद रख लेता है। वो औरत वहां से चली जाती है। , तभी बगल का दुकानदार आता है और कहता है की ये 1000 का नोट तो नकली है। पहले दुकानदार को 1000 रु लौटाने होते हैं । अब अगर दुकानदार बिना किसी मुनाफा के सामान बेंच रहा हो तो उसको कितने रु का नुकसान हुवा ?

सवाल नंबर 6: 15 रॉड है,15 रॉड में से 6 वापस ले लो और 10 छोड़ दो ।यह कैसे संभव है।

सवाल नंबर 7: एक रईस किसान के पांच बेटे थे। उसने सब कुछ पांच-पांच करके जमा किया था,ताकि मरने के बाद बेटों को बंटवारे में कोई परेशानी न हो।लेकिन धीरे-धीरे उसके पास 25 दुधारू गाय भी जमा हो गईं,जिनमें से प्रत्येक पर पहचान के लिए एक नंबर डला हुआ था।विशेष बात यह थी कि प्रत्येक गाय अपने नंबर के हिसाब से ही दूध देती थी।यानि, एक नंबर की गाय दिन भर में एक लिटर दूध देती थी,11 नंबर की 11 लिटर, 21 नंबर की 21 लिटर,और इसी तरह 25 नंबर की गाय रोज़ाना 25 लिटर दूध देती थी।अब अपनी वसीयत में वह गायों का बंटवारा इस तरह करना चाहता था,ताकि प्रत्येक बेटे को गाय तो पांच मिलें ही, दूध भी बराबर मिले।तो किसान के बेटे को किस- किस नंबर के गायें मिलेगा?