साप्ताहिक राशिफल (11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर) : इस सप्ताह 9 राशियों के लोगो के चमकेंगे भाग्य

1. (मेष) : मेष राशि के लोगों को इस सप्ताह आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा। आपकी कार्य योजना में थोड़ी देरी हो सकती है, लेकिन आपका नियोजित कार्य अवश्य पूरा होगा। कार्य में आ रही बाधाओं को दूर करने में मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि आपने पूर्व में कर्ज लिया है तो इस सप्ताह चुकौती की संभावना रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी से जुड़ी कोई समस्या दूर होने पर मन शांत रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमियों को दूर करने में महिला मित्र की भूमिका काफी अहम हो सकती है।

2. वृष : वृषभ राशि के लोगों को इस सप्ताह हर कदम पर मित्रों और परिवार का सहयोग मिलेगा। प्रियजनों की मदद से आपकी कोई बड़ी आर्थिक चिंता दूर होगी। नौकरी करने वाले जातकों का समय पिछले सप्ताह की तुलना में बेहतर है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का पूरा सहयोग मिलेगा। फुटकर विक्रेताओं को लाभ होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में सरकार के किसी निर्णय से आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशियों का माहौल बनेगा। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

3. मिथुन- मिथुन राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह की शुरुआत काफी असहज करने वाली हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में परिवार के प्रिय सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रहेगा। काम के व्यस्त कार्यक्रम के कारण शारीरिक थकान रहेगी। काम में सफल होने के लिए आपको समय का प्रबंधन करना होगा। किसी भी तरह का आलस्य आपके बनाए हुए काम को बर्बाद कर सकता है। सुविधाओं पर सोच-समझकर खर्च करें और पैसों का प्रबंधन करें, नहीं तो आपको उधार लेना पड़ सकता है।

4. कर्क – कर्क राशि वालों को इस सप्ताह बहुत सावधानी से चलने की जरूरत है. रोग और शत्रु दोनों ही इस सप्ताह आपकी चिंताओं का एक बड़ा कारण हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में काम का बोझ बढ़ सकता है। आर्थिक समस्या का समाधान नहीं होने से मन उदास रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने काम पर ध्यान दें और दूसरों के बहकावे में आने से बचें। किसी और को उधार देने से बचें, जिसके साथ आप फंस गए हैं। महिलाओं के लिए कुछ उलझन बनी रहेगी। विद्यार्थी पढ़ाई से थक सकते हैं।

5. सिंह – सिंह राशि के जातकों का यह सप्ताह मध्यम फल देगा। ऐसे में कोई भी काम करते समय बेहद सावधानी बरतें। उम्मीद के मुताबिक भाग्य न मिलने से काम थोड़ा बाधित हो सकता है। जल्दबाजी में या भावुकता में कोई बड़ा फैसला लेने से बचें। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलने से आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं। इस सप्ताह वाहन आदि चलाते समय विशेष सावधानी बरतें। काम के सिलसिले में आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है।

6. कन्या- कन्या राशि वालों के लिए यह सप्ताह बहुत ही शुभ रहेगा। नियोजित कार्य समय पर पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा। मित्रों और परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ आपके काम की सराहना करेंगे। सप्ताह के मध्य में यदि आपको किसी प्रभावशाली व्यक्ति या सत्ताधारी दल का समर्थन मिलता है तो आप लाभ की किसी बड़ी योजना की ओर बढ़ेंगे। पढ़ने-लिखने में रुचि बढ़ेगी। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें कड़ी मेहनत करने पर सफलता मिलने की संभावना अधिक होगी। कामकाजी महिलाओं के लिए समय अनुकूल है।

7. तुला – तुला राशि के लोगों को इस सप्ताह स्वास्थ्य के साथ-साथ सौभाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा. व्यवसायी वर्ग और नौकरी चाहने वालों को सप्ताह की शुरुआत में राहत मिलने की संभावना है। व्यापार में कोई बड़ा सपना साकार हो सकता है। बेरोजगार लोगों को रोजगार पाने का मौका मिलेगा और जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें पदोन्नति पाने का मौका मिलेगा। जमीन और भवन से जुड़े अटके हुए काम पूरे होंगे। हालांकि इस दौरान आपको चापलूसी करने वाले मित्रों और सहयोगियों से सावधान रहना होगा।

8. वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक इस सप्ताह करियर-व्यवसाय से जुड़ी किसी ऐसी चीज का इंतजार खत्म करेंगे, जिसका आप पिछले कई महीनों से इंतजार कर रहे थे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का पूरा सहयोग मिलेगा। घर के लोग आपके फैसले की सराहना करेंगे और आपको अपने पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। सप्ताह के मध्य में विदेश में काम करने वालों को अप्रत्याशित लाभ मिलेगा। आय के नए स्रोत बनेंगे। महिलाएं अपना ज्यादातर समय धार्मिक गतिविधियों में बिताती हैं।

9. धनु : धनु राशि के लोग इस सप्ताह थोड़े व्यस्त रहेंगे। इस सप्ताह करियर व्यवसाय में प्रगति होगी और आय का एक नया स्रोत बनेगा। कोर्ट से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में जाएगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सप्ताह के अंत तक कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में कोई बड़ा काम किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से पूरा होगा। जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। महिला पेशेवरों को सप्ताह के अंत में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान समय और रिश्ते दोनों का विशेष ध्यान रखना होगा।

10. मकर-मकर राशि: मकर राशि के लोगों को इस सप्ताह आपको अपने करियर और व्यवसाय को लेकर बहुत सावधान रहना होगा। आपके विरोधी आपको ठेस पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान किसी के बहकावे में आने की बजाय अपने विवेक से कोई बड़ा फैसला लें। सप्ताहांत में घरेलू चिंताएं महिलाओं को परेशान करेंगी। संतान पक्ष से मन व्याकुल रहेगा। विद्यार्थी पढ़ाई से थक सकते हैं। इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार में संयम बरतें और लोगों के साथ उचित व्यवहार करें। प्रेम संबंधों से जुड़ी किसी भी तरह की जल्दबाजी या प्रदर्शन आपको परेशानी में डाल सकता है।

11. कुम्भ- कुम्भ राशि के जातक इस सप्ताह मिलेजुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में परिवार में कुछ परेशानियां आएंगी। परिवार से अनबन हो सकती है। जमीन और मकान की खरीद-फरोख्त को कुछ समय के लिए टाल दें तो बेहतर होगा। सप्ताह के मध्य में आपको लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा करते समय आपको अपने स्वास्थ्य और अपने सामान दोनों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं के लिए समय मध्यम है।

12. मीन – मीन राशि के लोगों को इस सप्ताह की शुरुआत में कुछ बड़े कामों में सफलता मिलने से प्रसन्नता होगी। इस दौरान आपकी प्रसिद्धि और मान-सम्मान में वृद्धि होगी। किसी वरिष्ठ व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसकी मदद से भविष्य की लाभ योजनाओं पर काम करने का अवसर मिलेगा। सेहत के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में आराम और सुविधा से जुड़ी चीजों पर पैसा खर्च करने की संभावना रहेगी। इस दौरान आय के नए स्रोत बनेंगे और बाजार में फंसा हुआ धन भी अप्रत्याशित रूप से निकलेगा। जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें पदोन्नति मिलने की अधिक संभावना होगी।