Home अजब गजब दो सिर और तीन हाथ के साथ पैदा हुआ ये बच्चा, तस्वीरे...

दो सिर और तीन हाथ के साथ पैदा हुआ ये बच्चा, तस्वीरे देखकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे..

हम सभी जानते हैं कि जीवन और मृत्यु ऊपर वाले के हाथ में है, लेकिन पृथ्वी पर डॉक्टर भगवान से कम नहीं हैं, वे कई लोगों की जान बचाते हैं, लेकिन प्रकृति भी अक्सर क्रोधित हो जाती है जब ऐसा होता है, तो कई बच्चे पैदा होते हैं। एक अंतराल के साथ जिसे देखकर ही दया आती है, अब ऐसे बच्चे के जन्म ने चर्चाओं का माहौल गर्म कर दिया है।

मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में एक महिला ने अनोखे बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे के दो सिर और तीन हाथ हैं। बच्चे को हाल ही में इंदौर रेफर किया गया है। मामला रतलाम के एमसीएच का है, जहां जवारा निवासी शाहीन ने इस अनोखे बच्चे को जन्म दिया है. इस बच्चे के दो सिर और तीन हाथ हैं।

तीसरा हाथ दो चेहरों के बीच पीछे की ओर है। बच्चे को कुछ देर के लिए एसएनसीयू रतलाम में रखा गया और वहां से उसे एमवाय अस्पताल इंदौर रेफर कर दिया गया। सोनोग्राफी में यह बच्चा जुड़वां जैसा लग रहा था। एसएनसीयू प्रभारी डॉ. नावेद कुरैशी ने बताया कि बच्चे की हालत नाजुक है.

डॉ. नावेद कुरैशी ने कहा कि ऐसे मामलों में कई बच्चे या तो गर्भ में ही समाप्त हो जाते हैं और अगर बच्चा पैदा भी होता है तो वे केवल 48 घंटे ही जीवित रहते हैं। हालांकि ऐसे मामलों में सर्जरी एक विकल्प है, लेकिन 60 से 70 प्रतिशत बच्चे जीवित नहीं रहते हैं।

फिलहाल बच्चे को इंदौर के एमवाय अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है, जबकि मां को रतलाम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बच्चा डॉक्टरों की देखरेख में है। आपको बता दें कि ऐसा ही मामला 2017 में रतलाम में सामने आया था जिसमें एक महिला ने दो सिर और तीन हाथ वाले बच्चे को जन्म दिया था। बच्चे का दिल, लिंग, फेफड़े सब एक थे, सिर्फ सिर दो थे। जन्म से ही बच्चे की हालत नाजुक थी और जन्म के दो दिन बाद ही बच्चे की मौत हो गई।